Skip to main content

सिंह राशि आसान भाषा में - leo rashi astrology

आज बात करते है सिंह राशि की. सिंह राशि की डिग्री 120-150 होती है. ये भचक्र की पांचवी राशि है और इसके स्वामी सूर्य है जो प्राण दाता माने जाते है. ये एक तरह से बहुत प्रबल राशि है. जो नाम शौहरत और बदनामी दे सकती है. 



इसका तत्व अग्नि है और ये एक स्थिर राशि है. यानी ऊर्जा हर समय होगी लेकिन दिशा क्या होगी वो पता नहीं। सिंह राशि की आत्मा और स्वभाव की तुलना एpक पौराणिक चरित्र देवमानव (नेफिलिम) से की गई है। कथाओं के अनुसार यह इंसान और देवता की संतान होते हैं जो सामान्य मनुष्यों की तुलना में आकार में बड़े, लंबे और ताकतवर होते हैं।ये देखने में स्वर्ग के देवताओं के समान सुंदर होते हैं जिनके पास पंख भी होते है। सिंह राशि के जातक भी इन्हीं के समान आकर्षक, मजबूत और विलासितापूर्ण जीवन के आदी होते हैं।

सूर्य का अंश इनके अंदर हमेशा झलकता है. इसका सिंबल एक शेर है, इस राशि की ख़ास बात बताता हूँ के इस राशि की स्थिति कुंडली में कैसी ये जाने बिना राज गद्दी नहीं मिल सकती। कम खाना और ज्यादा मज़े करना इनकी फितरत में होता है, अब मज़े के बजाये इन्होने होनी ऊर्जा कही और मोड़ रखी है वही परेशानी है.  शुरुआती दिनों में सुखी रहते है एक शेर के बच्चे की तरह लेकिन जवानी में स्ट्रगल बढ़ जाता है और बाद के दिनों में पूर्ण सुख इन्हे मिलता है. 

इसकी कुछ प्रमुख विशेषताएं है 

शौक जैसे सट्टा, रोमांस प्यार, शायरी
मन्त्र उच्चारण 
लगाव, बच्चे, बचपना 
हीलिंग ताकत, हेल्थ 
हर काम से पहले उसकी कमिया निकालना 
मै कितना खुशकिस्मत हू 
सरकार और अन्य उच्च जगह जहाँ बड़े लोग आते है. 

म, ट इसके अक्षर है, 

अब मान लीजिये आपके पास कोई सिंह राशि का, या लगन का व्यक्ति आ गया आप पूछ सकते है के आपको अपनी किस्मत पर इतना रोना क्यों आता है.  या आप हर काम को करने से पहले उसकी कमिया क्यों निकालने बैठ जाते हो, अपनी हेल्थ पर ध्यान क्यों नहीं देते, कभी कभी ये लोग अपनी लुक्स पर भी ध्यान नहीं देते. मज़ाक में बहुत चुभती हुई बात बोल जाते है और इन्हे पता भी नहीं होता. ये लोग हर जगह अपने अनुसार व्यवस्था लाना चाहते है और लोग या परिवार के सदस्य ये बात नहीं आते बस इसी बात पर ये लोग ज्यादातर बदनाम ही रहते है. 

इनकी सबसे बड़ी कमजोरी ही मै है, इन्हे पता ही नहीं चलता इस बात का के ये अपने अहम को इतना ज्यादा बल देते है. इन्हे लगता है के ये सबके लिए काम कर रहे है लेकिन ये अहम् का ही एक हिस्सा होता है. एक तरह से समझिये के अपनी बुद्धि पर ही भरोसा करना दुसरो पर नहीं. 


अगर ये लोग अपने आप को किसी भगवन पर समर्पित कर दे तो इनकी जिंदगी अलग तरीके से काम करती है. ये राशि दिल को भी दिखाती है. चार पैर वाली राशि है. पहाड़ी इलाके, किले, सरक़री बिल्डिंग, साहित्य, कला इन्हे हील करते है. 

दिन का समय, अचानक गुस्सा, प्यार नाम की चीज़ की कमी, इन्हे नुक़्सान देती है. बात सारी यही पर आ जाती है के ये लोग खुश रहते है या नहीं. खुश रहना इनके लिए जरूरी होता है. 

इस राशि में तीन नक्षत्र पड़ते है. 

मघा - केतु - पित्त - जिसकी वजह से ये लोगो को आसानी से समझ नहीं आते 
पूर्वाफाल्गुनी - शुक्र - आकर्षक बनाता है. 
उत्तराफाल्गुनी - सूर्य - जो इन्हे नेतृत्व की गुण प्रदान करता है, 



Comments

ads

Popular posts from this blog

बहुत विशेष है कामधेनु गाय - KAAMDHENU COW SIGNIFICANCE VIA ASTROLOGY AND VASTU SHASTRA

श्वेतार्क की जड़ - ज्योतिष तंत्र आयुर्वेद सबको चाहिए

मंगल ग्रह चौथे भाव में - mars 4th house

Popular posts from this blog

सब कुछ सही होने के बाद भी तरक्की नहीं - किस तरह का वास्तु दोष

कुछ लोगो को इस बात की शिकायत रहती है के इन्हे अंदर से ताकत नहीं मिल रही. सब कुछ है लेकिन फिर भी जोश उमंग की कमी है जो तरक्की करने में परेशानी दे रही है. आज बात करते है वास्तु शास्त्र में इस समस्या को कैसे देखते है और क्या है इसका समाधान।

शुक्र राहु की युति को कैसे समझे - RAHU VENUS CONJUCTION

  राहु शुक्र की युति को लेकर काफी बड़ा ज्योतिष वर्ग नेगेटिव धारणा रखता है जो की आज के समय में काफी हद तक सही भी है. आपने बहुत आंधी देखी होगी और कभी कभी बहुत ज्यादा धुल भरी आंधी भी देखी होगी. लेकिन आप इमेजिन कीजिये शाम के समय जो आंधी आती है उसमे कालापन ज्यादा  होता है और एक अजीब सा बर्ताव आपको उसमे मिलेगा। ऐसा नहीं है के उसमे कुछ रहस्य है लेकिन प्रकाश की कमी की वजह से शाम की आंधी काली आंधी बन जाती है बस इसी को असली राहु शुक्र की युति समझे. 

मंगल ग्रह चौथे भाव में - mars 4th house

नमस्कार आज हम बात करेंगे एक ज्योतिष सूत्र की जिसमे हम समझेंगे मंगल ग्रह के चौथे भाव में बैठने के बारे में. जन्म पत्रिका में मंगल ऊर्जा का ग्रह है और मंगल ही वह ग्रह है जो अग्नि हर वक़्त व्यक्ति के आस पास रहती है चाहे वह पेट की अग्नि हो या घर की रसोई की या व्यक्ति की अंतिम अग्नि यानी चित्ता की. इससे हो कर जाना ही पड़ता है. चाहे कोई भी ग्रह हो सोना चांदी पीतल लोहा सबको आकार मंगल ही देता है. 

शनि राहु युति का ज्योतिष में महत्व - Saturn Rahu conjunction in Astrology

  नमस्कार दोस्तों ज्योतिष सूत्र में आज चलते है एक ऐसी युति की ओर जो लगभग हर परेशान घर में होती है. आज बात करते है शनि राहु की युति। एक तरह से समझिये जूते में लगी गंदगी. क्यूंकी शनि जूता और गंदगी राहु। अगर आप अपने अंदर कल्पना शक्ति कजाते है तो ज्योतिष के सूत्र आसानी से समझ आने लगते है. तो आज इसी युति पर हम लोग चर्चा करते है. 

श्वेतार्क की जड़ - ज्योतिष तंत्र आयुर्वेद सबको चाहिए

  सफ़ेद आकड़ा जिसे श्वेतार्क भी बोला जाता है. ये एक पौधा है जिसमे आयुर्वेदिक गुण बहुत मात्रा में छुपे हुए है जिसकी वजह से ये पौधा हमेशा से हर तरह के आचार्य चाहे आयुर्वेद हो या ज्योतिष या तंत्र से जुड़े या रसायन शास्त्र से जुड़े लोग हो सबके लिए आकर्षण का केंद्र बना रहता है.