Skip to main content

CRYSTAL CLASS - 5 CITRINE





CITIRINE क्वार्ट्ज की एक किस्म है जिसका रंग कोलाइडयन फेरिक हाइड्रॉक्साइड अशुद्धियों के सबमरोस्कोपिक वितरण के कारण हल्के पीले से भूरे रंग तक होता है। ऐसा माना जाता है के प्राकृतिक सिट्रीन दुर्लभ हैं अधिकांश जो सिट्रीन मार्किट में आते है वो उच्च ताप पर गर्म किये गए अमेथिस्ट या धुएँ के रंग के क्वार्टज होते हैं।  सिट्रीन और पीले पुखराज के बीच दृष्टिगत रूप से अंतर करना लगभग असंभव है, लेकिन वे कठोरता में भिन्न हैं


यह नाम लैटिन शब्द सिट्रिना से लिया गया है जिसका अर्थ है "पीला" और "सिट्रॉन" शब्द का मूल भी है। कभी-कभी सिट्रीन और नीलम एक साथ एक ही क्रिस्टल में पाए जा सकते हैं, जिसे बाद में एमेट्रिन कहा जाता है। सिट्रीन को एक अंधविश्वास के कारण "व्यापारी का पत्थर" या "मनी स्टोन" के रूप में संदर्भित किया गया है कि यह समृद्धि लाएगा।



ग्रीस में 300 और 150 ईसा पूर्व के बीच हेलेनिस्टिक युग के दौरान सिट्रीन को पहली बार सुनहरे-पीले रत्न के रूप में सराहा गया था। पीले क्वार्ट्ज का उपयोग इससे पहले गहनों और औजारों को सजाने के लिए किया जाता था.



  ATTRIBUTES 

विशेषताएं 

सिट्रीन एक शक्तिशाली क्लीन्ज़र और रीजेनरेटर है। सूर्य की शक्ति को धारण करने वाला, यह एक अत्यंत लाभकारी रत्न है। यह गर्म, स्फूर्तिदायक और अत्यधिक रचनात्मक है। यह उन क्रिस्टल में से एक है जिसे कभी क्लींजिंग की आवश्यकता नहीं होती है। यह नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित करता है, प्रसारित करता है, नष्ट करता है.

 यह घर के माहौल के लिए बेहद सुरक्षात्मक है। सिट्रीन जीवन के हर स्तर को सक्रिय करता है। ऑरा की रक्षा करते समय ये पहले ही होने वाली घटना की सुचना देता है  स्वयं को बचाने के लिए कार्रवाई की जा सके। 

सबसे ज्यादा इसका असर मणिपुर चक्र की शुद्धि पर देखा जा सकता है. 


सिट्रीन बहुतायत के पत्थरों में से एक है। यह गतिशील पत्थर धन और समृद्धि, सफलता और सभी अच्छी चीजों को प्रकट करना और आकर्षित करना सिखाता है। सिट्रीन एक खुशमिजाज, उदार पत्थर है और आपके पास जो कुछ भी है उसे साझा करने के लिए प्रोत्साहित करता है और फिर भी आपको अपने धन को बनाए रखने में मदद करता है। यह उन सभी को आनंद प्रदान करने की शक्ति रखता है जो इसे देखते हैं। सिट्रीन के आसपास निराशा और नकारात्मकता का कोई स्थान नहीं है। समूह या पारिवारिक कलह को शांत करने के लिए यह एक उपयोगी रत्न है।


मनोवैज्ञानिक रूप से, सिट्रीन आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास को बढ़ाता है और विनाशकारी प्रवृत्तियों को दूर करता है। यह व्यक्तित्व को बढ़ाता है, प्रेरणा में सुधार करता है, रचनात्मकता को सक्रिय करता है और आत्म-अभिव्यक्ति को प्रोत्साहित करता है। यह आपको विशेष रूप से आलोचना के प्रति कम संवेदनशील बनाता है, और रचनात्मक आलोचना पर कार्य करने को प्रोत्साहित करता है। यह आपको एक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने और आशावादी रूप से आगे देखने में मदद करता है, अतीत में लटके रहने के बजाय प्रवाह के साथ जा रहा है।यह पत्थर नए अनुभवों के आनंद को बढ़ावा देता है और जब तक आपको सबसे अच्छा समाधान नहीं मिल जाता तब तक हर संभव अवसर तलाशने के लिए प्रोत्साहित करता है

मानसिक रूप से, सिट्रीन एकाग्रता को बढ़ाता है और मन को पुनर्जीवित करता है। यह अवसाद, भय और फोबिया पर काबू पाने के लिए उत्कृष्ट है। सिट्रीन आंतरिक शांति को बढ़ावा देता है ताकि ज्ञान उभर सके। यह सूचनाओं को पचाने, स्थितियों का विश्लेषण करने और उन्हें सकारात्मक दिशा में ले जाने में मदद करता है। यह पत्थर उच्च मन को जगाता है। सिट्रीन पेंडेंट पहनने से विचारों और भावनाओं को अभिव्यक्त करने में कठिनाई दूर होती है। भावनात्मक रूप से, सिट्रीन जीवन में आनंद को बढ़ावा देता है।यह गहरे स्तरों पर नकारात्मक लक्षण, भय और भावनाओं को जारी करता है। यह जिम्मेदारी के डर पर काबू पाता है और क्रोध को रोकता है। यह रत्न आपको भावनाओं के प्रवाह में जाने और भावनात्मक रूप से संतुलित बनने में मदद करता है।


शारीरिक रूप से, सिट्रीन भौतिक शरीर को ऊर्जा और स्फूर्ति प्रदान करता है। यह उन लोगों के लिए उपयोगी है जो विशेष रूप से पर्यावरण और अन्य बाहरी प्रभावों के प्रति संवेदनशील हैं।

उपचारात्मक

स्फूर्तिदायक और रिचार्जिंग के लिए सिट्रीन एक उत्कृष्ट पत्थर है।  सिट्रीन पाचन, प्लीहा और अग्न्याशय को उत्तेजित करता है। यह गुर्दे और मूत्राशय में संक्रमण को नकारता है, आंखों की समस्याओं में मदद करता है, रक्त परिसंचरण में वृद्धि करता है, रक्त को विसर्जित करता है, थाइमस को सक्रिय करता है, और थायराइड को संतुलित करता है।इसका वार्मिंग प्रभाव होता है और नसों को मजबूत करता है। सिट्रीन एक एलिमिनेटर है- यह कब्ज से राहत देता है और सेल्युलाईट को दूर करता है। एक अमृत के रूप में, यह मासिक धर्म की समस्याओं और रजोनिवृत्ति के लक्षणों जैसे गर्म चमक, हार्मोन को संतुलित करने और थकान को कम करने में मददगार है।

पद

त्वचा के संपर्क में उंगलियों या गले पर पहनें। सिट्रीन पॉइंटडाउन पहनने से आत्मा की सुनहरी किरण भौतिक क्षेत्र में आ जाती है। उपचार के लिए उपयुक्त स्थिति। ध्यान के लिए गोले का प्रयोग करें। अपने घर या व्यवसाय के धन कोने में, या अपने कैश बॉक्स में रखें। धूप में सिट्रीन फीका पड़ जाता है।


वास्तु शास्त्र में सिट्रीन को दक्षिणपूर्व में रखने के लिए कहा जाता है क्यूंकि आग्नेय कोण का संबध पैसे से होता है और सिट्रीन का भी. 




Comments

ads

Popular posts from this blog

बहुत विशेष है कामधेनु गाय - KAAMDHENU COW SIGNIFICANCE VIA ASTROLOGY AND VASTU SHASTRA

श्वेतार्क की जड़ - ज्योतिष तंत्र आयुर्वेद सबको चाहिए

मंगल ग्रह चौथे भाव में - mars 4th house

Popular posts from this blog

सब कुछ सही होने के बाद भी तरक्की नहीं - किस तरह का वास्तु दोष

कुछ लोगो को इस बात की शिकायत रहती है के इन्हे अंदर से ताकत नहीं मिल रही. सब कुछ है लेकिन फिर भी जोश उमंग की कमी है जो तरक्की करने में परेशानी दे रही है. आज बात करते है वास्तु शास्त्र में इस समस्या को कैसे देखते है और क्या है इसका समाधान।

शुक्र राहु की युति को कैसे समझे - RAHU VENUS CONJUCTION

  राहु शुक्र की युति को लेकर काफी बड़ा ज्योतिष वर्ग नेगेटिव धारणा रखता है जो की आज के समय में काफी हद तक सही भी है. आपने बहुत आंधी देखी होगी और कभी कभी बहुत ज्यादा धुल भरी आंधी भी देखी होगी. लेकिन आप इमेजिन कीजिये शाम के समय जो आंधी आती है उसमे कालापन ज्यादा  होता है और एक अजीब सा बर्ताव आपको उसमे मिलेगा। ऐसा नहीं है के उसमे कुछ रहस्य है लेकिन प्रकाश की कमी की वजह से शाम की आंधी काली आंधी बन जाती है बस इसी को असली राहु शुक्र की युति समझे. 

मंगल ग्रह चौथे भाव में - mars 4th house

नमस्कार आज हम बात करेंगे एक ज्योतिष सूत्र की जिसमे हम समझेंगे मंगल ग्रह के चौथे भाव में बैठने के बारे में. जन्म पत्रिका में मंगल ऊर्जा का ग्रह है और मंगल ही वह ग्रह है जो अग्नि हर वक़्त व्यक्ति के आस पास रहती है चाहे वह पेट की अग्नि हो या घर की रसोई की या व्यक्ति की अंतिम अग्नि यानी चित्ता की. इससे हो कर जाना ही पड़ता है. चाहे कोई भी ग्रह हो सोना चांदी पीतल लोहा सबको आकार मंगल ही देता है. 

शनि राहु युति का ज्योतिष में महत्व - Saturn Rahu conjunction in Astrology

  नमस्कार दोस्तों ज्योतिष सूत्र में आज चलते है एक ऐसी युति की ओर जो लगभग हर परेशान घर में होती है. आज बात करते है शनि राहु की युति। एक तरह से समझिये जूते में लगी गंदगी. क्यूंकी शनि जूता और गंदगी राहु। अगर आप अपने अंदर कल्पना शक्ति कजाते है तो ज्योतिष के सूत्र आसानी से समझ आने लगते है. तो आज इसी युति पर हम लोग चर्चा करते है. 

श्वेतार्क की जड़ - ज्योतिष तंत्र आयुर्वेद सबको चाहिए

  सफ़ेद आकड़ा जिसे श्वेतार्क भी बोला जाता है. ये एक पौधा है जिसमे आयुर्वेदिक गुण बहुत मात्रा में छुपे हुए है जिसकी वजह से ये पौधा हमेशा से हर तरह के आचार्य चाहे आयुर्वेद हो या ज्योतिष या तंत्र से जुड़े या रसायन शास्त्र से जुड़े लोग हो सबके लिए आकर्षण का केंद्र बना रहता है.