Skip to main content

क्या सच में बरकत देता है हिजड़े का दिया हुआ सिक्का

https://mine-peace.blogspot.com/2020/08/blog-post_16.html


काफी लोगो में  किन्नर - हिजड़े को लेकर अलग अलग मान्यताएँ है, कुछ जगह धारणा है के इनसे पैसे या सिक्का लेकर रखना धन के लिए शुभ होता है कुछ जगह इनसे लड़ना अच्छा नहीं मानते। क्या ये सब धारणाएं है या इनमे कुछ सच्चाई भी होती है. समाज की क्या सोच है और ज्योतिष इस बारे में क्या सोचता है आइये जानते है. 

Transgender and astrology - ज्योतिष की नज़र में किन्नर 


किन्नर का समाज में होना कोई नई बात नहीं है किन्नर होना एक सामान्य प्रक्रिया है. हिज़ड़ा समाज सतयुग से चलता आ रहा है. भीष्म पितामाह की मृत्यु का कारण एक हिज़ड़ा  ही था जिसका नाम शिखंडी था लेकिन उस समय वो हिज़ड़ा एक राजा था  और युद्ध में शामिल भी हुआ था. 

समय समय पर हिजड़ो के स्तर में परिवर्तन में आता है, देशकाल पात्र के अनुसार इनमे फर्क होता है. ज्योतिष के अनुसार किन्नर बुध ग्रह को इनसे जोड़ कर देखा जाता है. बुध ग्रह को नपुंसक ग्रह माना गया है और किन्नर भी नपुंसक होते है इस वजह से बुध से इनका संबंध है. 

ज्योतिष में बुध ग्रह को अच्छा रखने के लिए किन्नरों की सेवा करना, इन्हे दान करना, हरे रंग के कपडे देना अच्छा होता है. लेकिन ये सब कुछ हिज़डो की रक्षा या समाज में इन्हे सुरक्षा मिलती रहे इसलिए भी एक मान्यता के रूप में बनाया गया. अपनी शारीरिक कमजोरी की वजह से ये लोग छुपे हुए ही रहते थे  इनकी जिंदगी चलती रहे इसलिए भी काफी चीज़ो को धार्मिक रूप भी दिया गया. 


पहले के जमाने में एक किन्नर संतान होने पर उन्हें अन्य किन्नरों को दे दिया जाता था और ये दर बहुत कम थी यानी समाज में किन्नरों की संख्या बहुत थोड़ी थी. सामान्य रूप से पैदा हुआ किन्नर बच्चे में सच में बहुत शफ़ा होती है ऐसा ज्योतिष का मानना है और बुध ग्रह को सही करने में ऐसे व्यक्ति से सहायता मिलती है. 


ज्योतिष कहता है हमेशा ध्यान रखें यदि कोई हिजड़ा आपसे कुछ मांगे तो कोशिश करें के उसे जितना आपके बस में हो उतना उसे धन दे, लेकिन उससे एक निवेदन करें के वो हिजरा आपको एक रुपया या सिक्का दे दे. 
उससे वह सिक्का अपने धन के स्थान पर रख दे और सम्भाल कर रखे. इससे आपके धन अवश्य होगी। ये उपाय बहुत उम्दा है लेकिन सामान्य हिजड़ा यानी होना जरुरी है. 


ज्योतिष के एक अन्य पार्ट में हिज़ड़े व्यक्ति को सपने में देखना अच्छा नहीं माना जाता और इसे सेक्स जीवन आने वाले समय में संतोषजनक समय नहीं माना जाता है। 

Transgender and Indian society


शुरू में इनकी संख्या कम थी जिसकी वजह से इनकी सेवा और इनमे शफा दोनों अच्छी थी. लेकिन वही देशकाल पात्र में बदलाव होने की वजह से ये एक बिज़नेस बन गया अब हिजड़े ऑपरेशन व् अन्य तरीकों से बनाये जाते है. पैसा कमाना और समाज के बीच में रहना इनका पेशा बनता गया. असली हिजड़े में जो शफा होती है वो बने हुए लोगो में नहीं होती। कभी भी असली किन्नर भीख नहीं मांगते लेकिन आजकल जगह जगह इन्हे भीख मांगते, सिक्का देते और बदले में पैसे लेते देखा जा सकता है जो की कोई अच्छा बुरा असर नहीं देता। असली हिजड़ा अगर सिक्का देगा तो बदले में कुछ नहीं लेगा और वो सिक्का संभाल कर रखना कोई बुरी बात नहीं. 




हेल्पलाइन -ट्रेन में किन्नरों का पैसे मांगना गैरकानूनी है. रेलयात्रा के दौरान किन्नरों के गलत व्यवहार का सामना करना पड़े तो शिकायत इस पते पर करें : जनरल मैनेजर, नॉर्दर्न रेलवे हेडक्वार्टर, बड़ौदा हाउस, नई दिल्ली-110001, फोन 011-2338 7227, फैक्स : 011-2338 4548

किन्नरों की बदसलूकी से तुरंत निजात पाने के लिए पुलिस कंट्रोल रूम नंबर 100 या फिर लोकल पुलिस स्टेशन से संपर्क कर सकते



Comments

ads

Popular posts from this blog

बहुत विशेष है कामधेनु गाय - KAAMDHENU COW SIGNIFICANCE VIA ASTROLOGY AND VASTU SHASTRA

श्वेतार्क की जड़ - ज्योतिष तंत्र आयुर्वेद सबको चाहिए

मंगल ग्रह चौथे भाव में - mars 4th house

Popular posts from this blog

सब कुछ सही होने के बाद भी तरक्की नहीं - किस तरह का वास्तु दोष

कुछ लोगो को इस बात की शिकायत रहती है के इन्हे अंदर से ताकत नहीं मिल रही. सब कुछ है लेकिन फिर भी जोश उमंग की कमी है जो तरक्की करने में परेशानी दे रही है. आज बात करते है वास्तु शास्त्र में इस समस्या को कैसे देखते है और क्या है इसका समाधान।

शुक्र राहु की युति को कैसे समझे - RAHU VENUS CONJUCTION

  राहु शुक्र की युति को लेकर काफी बड़ा ज्योतिष वर्ग नेगेटिव धारणा रखता है जो की आज के समय में काफी हद तक सही भी है. आपने बहुत आंधी देखी होगी और कभी कभी बहुत ज्यादा धुल भरी आंधी भी देखी होगी. लेकिन आप इमेजिन कीजिये शाम के समय जो आंधी आती है उसमे कालापन ज्यादा  होता है और एक अजीब सा बर्ताव आपको उसमे मिलेगा। ऐसा नहीं है के उसमे कुछ रहस्य है लेकिन प्रकाश की कमी की वजह से शाम की आंधी काली आंधी बन जाती है बस इसी को असली राहु शुक्र की युति समझे. 

मंगल ग्रह चौथे भाव में - mars 4th house

नमस्कार आज हम बात करेंगे एक ज्योतिष सूत्र की जिसमे हम समझेंगे मंगल ग्रह के चौथे भाव में बैठने के बारे में. जन्म पत्रिका में मंगल ऊर्जा का ग्रह है और मंगल ही वह ग्रह है जो अग्नि हर वक़्त व्यक्ति के आस पास रहती है चाहे वह पेट की अग्नि हो या घर की रसोई की या व्यक्ति की अंतिम अग्नि यानी चित्ता की. इससे हो कर जाना ही पड़ता है. चाहे कोई भी ग्रह हो सोना चांदी पीतल लोहा सबको आकार मंगल ही देता है. 

शनि राहु युति का ज्योतिष में महत्व - Saturn Rahu conjunction in Astrology

  नमस्कार दोस्तों ज्योतिष सूत्र में आज चलते है एक ऐसी युति की ओर जो लगभग हर परेशान घर में होती है. आज बात करते है शनि राहु की युति। एक तरह से समझिये जूते में लगी गंदगी. क्यूंकी शनि जूता और गंदगी राहु। अगर आप अपने अंदर कल्पना शक्ति कजाते है तो ज्योतिष के सूत्र आसानी से समझ आने लगते है. तो आज इसी युति पर हम लोग चर्चा करते है. 

श्वेतार्क की जड़ - ज्योतिष तंत्र आयुर्वेद सबको चाहिए

  सफ़ेद आकड़ा जिसे श्वेतार्क भी बोला जाता है. ये एक पौधा है जिसमे आयुर्वेदिक गुण बहुत मात्रा में छुपे हुए है जिसकी वजह से ये पौधा हमेशा से हर तरह के आचार्य चाहे आयुर्वेद हो या ज्योतिष या तंत्र से जुड़े या रसायन शास्त्र से जुड़े लोग हो सबके लिए आकर्षण का केंद्र बना रहता है.