Skip to main content

क्या होते है शरीर के 7 चक्र - 7 chakras of body




क्या होते है शरीर के 7 चक्र - 7 chakras of body





हमारे शरीर मे 7 चक्र  होते है | हर चक्र हमारी जिंदगी के अलग पहलुओं से जुड़ा होता है. आज आपको बताते है के किस तरह से हम इन चक्रों से जुड़े है और कैसे ये हम पर अपना प्रभाव डालते है. 
















7 chakras meaning in hindi 






मूलाधार चक्र (muladhar chakra OR root chakra  meaning  in hindi )




first chakra - मूलाधार चक्र सबसे पहला चक्र  है. ये हमारी  रीढ़ के आधार पर स्थित  है, यह मानव सूक्ष्म शरीर की पहली मौलिक  चक्र है । इसका रंग लाल है और इसके साथ जुड़े तत्व पृथ्वी है।

 इस चक्र के अनुसार, आपका डर के बिना इस धरती पर रहने का अिधकार है।

अब क्या आप इस दुनिया  में  ख़ुद को सुरकिक्षत महसूस कर रहे है ? यदि  नहीं तो या तो आपका यह चक्र block  है या imbalanced  है | आपको ख़ुद इसे ख़ोलना होगा या संतिुलत करना होगा | जो भी चीज आपको तंग कर रही है उसे पहचाने और ठीक करें | 










त्रिक चक्र - स्वादिष्ठान चक्र  (second chakra or sacral chakra in hindi )



second chakra - रीढ़ के आधार और अपनी नािभ के नीचे दो उंगिलयों से ऊपर ये  चक्र होता  है। इसका रंग नारंगी है और यह तत्व पानी के साथ संबद्ध है । यह चक्र हमारी emotional  पहचान बनाता है और यह हमें खुश और सुखद महसूस करने के लिए अनुमित देता है। 




अगर आप सब के आसपास उदासी महसूस होती है तो आपका चक्र संतुलन पूरी तरह से बाहर है । आपको गुस्सा, चिंता  और भय के लायक नहीं है|आप सही यौन सुख के लायक है। अपकी भावनाओं को चोट ना लगने देै । आप अपनी भावनाओं को पवित्र प्रकाश में मंथन करने दें भरोसा करे की आप इसके लायक है।



मणिपुर चक्र या  सौर चक्र (manipur chakra or solar plexus chakra in hindi)






third chakra - इस चक्र अपकी नाभि से थोड़ा ऊपर में स्थित  है।  इस चक्र का रंग पीला है और यह तत्व आग के साथ जुड़ा हुआ है। यह चक्र अपको सामािजक पहचान के साथ आत्मिवश्वास देता है जो समाज में खुद का प्रतिनिधित्व करने के लिए  है|

आप आत्मिवश्वास से बाहर हैं तो मणिपुर चक्र को  एक balance संतुलन की जरूरत है। खुद को उज्ज्वल रूप में आप चमकने दें| 









अनाहत चक्र- हृदय चक्र ( heart chakra in hindi)



fourth chakra - हृदय चक्र यह प्यार का चक्र, छाती के बीच में स्थित है। इसका रंग है हरा और तत्व हवा है। इस चक्र के कारण आपको  बिना  शर्त प्यार महसूस करवाता है | प्यार  दिुनया का सबसे अच्छा  एहसास है तथा आप दोनो एक दूसरे के लायक है| यह आपके मन, शरीर और आत्मा को एक साथ बांधता है| 



तो , अगर आपको लगता है की आप प्यार के काबिल  नहीं है तो आपका heart  चक्र balanced  नहीं  है. 













विशुद्ध चक्र - गले का चक्र ( vishudha chakra or throat chakra in hindi)








fifth chakra - गले पर स्थित  है, नीले रंग के साथ जुड़ा हुआ है और इसके तत्व ध्वनि या आवाज़  है। इस चक्र के अनुसार, आप बोल कर अपने आप को व्यक्त करने के अधिकारी  है। लेकिन अगर आपको बोलने में परेशानी है या बोलते समय आप अपनी भावनाय नहीं बता पाते तो इस throat chakra को heal करने की जरूरत है. यही वो चक्र माना जाता है जिससे आप अपनी भूख प्यास तक को control में कर सकते हो. 
















तीसरी आँख चक्र - आज्ञा चक्र (AAGYA CHKRA or third eye chakra in hindi)






sixth chakra - तीसरी आँख चक्र तीसरी आंख के स्थान पर भौंहों के बीच में सि्थत है । इसका रंग इंडिगो  और तत्व प्रकाश है। इस चक्र कल्पना अंतर्ज्ञान और अपने सहज ज्ञान के लिए  होता है। आप ज्ञान को पाना चाहते हैं तो आप सिर्फ  इस चक्र पर ध्यान केंद्रित करें और इसे खोलने पर धयान दें और इसे एक फूल खुल की तरह ख़ुल जाने दें । जो भी चीजे आप बंद आख़ो से देख़ते है वह ऊपर वाले की देन है और ज्यादा महत्वपूर्ण  है.





ऐसा माना जाता है यहाँ बहुत सारी शक्तियां होती है जब आज्ञा चक्र जागृत होता है तब ये सिद्धि मनुष्य के वश में हो जाती है.


क्राउन चक्र - सहस्रार चक्र (crown chakra in hindi)



seventh chakra - यह मानव सूक्ष्म शरीर के आखिरी  चक्र है । यह शीर्ष सर पर होता  है और उसका रंग बैंगनी है । यह आपको अनन्त दुनिया  से जोडता है जहा पर आपको अधिकार है सूचना और ज्ञान को प्राप्त करने का | यह चक्र आपको ज्ञान, उच्च चेतना और शाश्वत ज्ञान देता है। ये चक्र हर तरह की शक्ति दे सकता है. 




आप ऊपर दिए हुए pic से देख सकते है कौन सा चक्र कहाँ स्थित  होता है. 






















Comments

ads

Popular posts from this blog

बहुत विशेष है कामधेनु गाय - KAAMDHENU COW SIGNIFICANCE VIA ASTROLOGY AND VASTU SHASTRA

श्वेतार्क की जड़ - ज्योतिष तंत्र आयुर्वेद सबको चाहिए

मंगल ग्रह चौथे भाव में - mars 4th house

Popular posts from this blog

सब कुछ सही होने के बाद भी तरक्की नहीं - किस तरह का वास्तु दोष

कुछ लोगो को इस बात की शिकायत रहती है के इन्हे अंदर से ताकत नहीं मिल रही. सब कुछ है लेकिन फिर भी जोश उमंग की कमी है जो तरक्की करने में परेशानी दे रही है. आज बात करते है वास्तु शास्त्र में इस समस्या को कैसे देखते है और क्या है इसका समाधान।

शुक्र राहु की युति को कैसे समझे - RAHU VENUS CONJUCTION

  राहु शुक्र की युति को लेकर काफी बड़ा ज्योतिष वर्ग नेगेटिव धारणा रखता है जो की आज के समय में काफी हद तक सही भी है. आपने बहुत आंधी देखी होगी और कभी कभी बहुत ज्यादा धुल भरी आंधी भी देखी होगी. लेकिन आप इमेजिन कीजिये शाम के समय जो आंधी आती है उसमे कालापन ज्यादा  होता है और एक अजीब सा बर्ताव आपको उसमे मिलेगा। ऐसा नहीं है के उसमे कुछ रहस्य है लेकिन प्रकाश की कमी की वजह से शाम की आंधी काली आंधी बन जाती है बस इसी को असली राहु शुक्र की युति समझे. 

मंगल ग्रह चौथे भाव में - mars 4th house

नमस्कार आज हम बात करेंगे एक ज्योतिष सूत्र की जिसमे हम समझेंगे मंगल ग्रह के चौथे भाव में बैठने के बारे में. जन्म पत्रिका में मंगल ऊर्जा का ग्रह है और मंगल ही वह ग्रह है जो अग्नि हर वक़्त व्यक्ति के आस पास रहती है चाहे वह पेट की अग्नि हो या घर की रसोई की या व्यक्ति की अंतिम अग्नि यानी चित्ता की. इससे हो कर जाना ही पड़ता है. चाहे कोई भी ग्रह हो सोना चांदी पीतल लोहा सबको आकार मंगल ही देता है. 

शनि राहु युति का ज्योतिष में महत्व - Saturn Rahu conjunction in Astrology

  नमस्कार दोस्तों ज्योतिष सूत्र में आज चलते है एक ऐसी युति की ओर जो लगभग हर परेशान घर में होती है. आज बात करते है शनि राहु की युति। एक तरह से समझिये जूते में लगी गंदगी. क्यूंकी शनि जूता और गंदगी राहु। अगर आप अपने अंदर कल्पना शक्ति कजाते है तो ज्योतिष के सूत्र आसानी से समझ आने लगते है. तो आज इसी युति पर हम लोग चर्चा करते है. 

श्वेतार्क की जड़ - ज्योतिष तंत्र आयुर्वेद सबको चाहिए

  सफ़ेद आकड़ा जिसे श्वेतार्क भी बोला जाता है. ये एक पौधा है जिसमे आयुर्वेदिक गुण बहुत मात्रा में छुपे हुए है जिसकी वजह से ये पौधा हमेशा से हर तरह के आचार्य चाहे आयुर्वेद हो या ज्योतिष या तंत्र से जुड़े या रसायन शास्त्र से जुड़े लोग हो सबके लिए आकर्षण का केंद्र बना रहता है.