Skip to main content

5 बातें जिनसे आप एक अलग और एक पॉजिटिव वयक्ति बन सकते हो












हमारी सोच दो तरह की होती है या तो पॉजिटिव या नेगेटिव। ऐसा देखा जाता है के पॉजिटिव सोचने वाले लोग तरक्की तो पाते ही है साथ ही जिंदगी में ख़ुशी भी हासिल करते है जो ज्यादा जरूरी है. पॉजिटिव लोगों से हर कोई मिलना चाहते है लेकिन नेगेटिव रहने वाले लोगों से एक बार  मिलने के बाद लोग उन्हें avoid ही करते है. तो क्यों न हम कुछ ऐसे छोटे छोटे changes अपने अंदर लाएं जिनसे पॉजिटिव attitude अपने ला सकें 























how to become a highly positive person 






किसी नेगेटिव सोच रखने वाले वयक्ति के लिए पॉजिटिव होना  भी आसान नही होता लेकिन एक बात ये भी पता होना चाहिए के positive रहने वाला भी positive attitude के साथ नही पैदा हुआ था. आइये आपको बताते है 5 छोटे छोटे things जईहे अपना कर आप अपने आप को भीड़ से अलग कर सकते है.










reasons for smile 





छोटी से छोटी अच्छी बात पर हँसने का मौका नही छोड़ना चाहिए। बड़े- बड़े की आस में छोटी खुशियाँ भी हाथ से निकल जाती है, इसका एक कारण और भी है के जो लोग छोटे छोटे things को celebrate करते है उनके चेहरे पर positivity दिखने लगती है और जो person उनको जानता भी नही वो उनसे बात करना चाहता है.








keep busy 






बहुत पुरानी कहावत है "खाली दिमाग शैतान का घर", और सच में एक normal person अपनी लाइफ में ऐसा एक बार जरूर महसूस करता है. खाली समय वो हिस्सा होता है जो नेगेटिव things को दिमाग में अपना घर बनाने देता है. females में सबसे ज्यादा यही  प्रोब्लेम्स देखि जाती है. 











do not judging  people 






देखिये इस दुनिया में हर वयक्ति होता है उसकी अपनी एक पहचान होती है, अगर आपको एक आदत है के लोगों को compare करते रहने की ओ ये आपकी positivity पर गलत असर डालती है. असल असल में ये हमारा काम नही है  किसी की जिंदगी में क्या परेशानिया है ये जाने बिना हम कुछ नही कर सकते। 












responsible person 







आप जो भी करते है अच्छा या बुरा उसके जिम्मेदार आप ही होते है, हर एक की जिंदगी में उतार- चढ़ाव होते है लेकिन परिस्थिति से अपने आप को अलग कर देना या दोष दूसरे के ऊपर डाल देना आपकी positivity पर असर डालता है. जो भी आप करो उसको अपनी जिम्मेदारी समझ कर ही करो ये सोचना के अगर success नही मिली तो बहाना बना देंगे तो ऐसे बहाने आप future में बनाते ही रह सकते हो.   

















forgiveness is positivity



गलतियां सबसे होती है, अगर कोई वयक्ति परफेक्ट हो  जाये तो वो इंसान नही रह जाएगा। अगर हमारा किसी ने दिल दुखाया तो  हमने भी किसी का दिल दुखाया होगा। अगर हम अपने आप को माफ़ कर सकते है तो दूसरों को भी माफ़ कर  देना चाहिए. इसके अलावा एक पॉइंट और जोड़ देता हुँ kindness - दया - ये एक ऐसी भावना होती है जो चेहरे से झलकती है और अगर आप हर वयक्ति के लिए दया का भाव रखते है तो यकीन मानिए जो आपके सम्पर्क में लोग आएंगे वो आपके ही हो जाएंगे।  







Comments

ads

Popular posts from this blog

बहुत विशेष है कामधेनु गाय - KAAMDHENU COW SIGNIFICANCE VIA ASTROLOGY AND VASTU SHASTRA

श्वेतार्क की जड़ - ज्योतिष तंत्र आयुर्वेद सबको चाहिए

मंगल ग्रह चौथे भाव में - mars 4th house

Popular posts from this blog

सब कुछ सही होने के बाद भी तरक्की नहीं - किस तरह का वास्तु दोष

कुछ लोगो को इस बात की शिकायत रहती है के इन्हे अंदर से ताकत नहीं मिल रही. सब कुछ है लेकिन फिर भी जोश उमंग की कमी है जो तरक्की करने में परेशानी दे रही है. आज बात करते है वास्तु शास्त्र में इस समस्या को कैसे देखते है और क्या है इसका समाधान।

शुक्र राहु की युति को कैसे समझे - RAHU VENUS CONJUCTION

  राहु शुक्र की युति को लेकर काफी बड़ा ज्योतिष वर्ग नेगेटिव धारणा रखता है जो की आज के समय में काफी हद तक सही भी है. आपने बहुत आंधी देखी होगी और कभी कभी बहुत ज्यादा धुल भरी आंधी भी देखी होगी. लेकिन आप इमेजिन कीजिये शाम के समय जो आंधी आती है उसमे कालापन ज्यादा  होता है और एक अजीब सा बर्ताव आपको उसमे मिलेगा। ऐसा नहीं है के उसमे कुछ रहस्य है लेकिन प्रकाश की कमी की वजह से शाम की आंधी काली आंधी बन जाती है बस इसी को असली राहु शुक्र की युति समझे. 

मंगल ग्रह चौथे भाव में - mars 4th house

नमस्कार आज हम बात करेंगे एक ज्योतिष सूत्र की जिसमे हम समझेंगे मंगल ग्रह के चौथे भाव में बैठने के बारे में. जन्म पत्रिका में मंगल ऊर्जा का ग्रह है और मंगल ही वह ग्रह है जो अग्नि हर वक़्त व्यक्ति के आस पास रहती है चाहे वह पेट की अग्नि हो या घर की रसोई की या व्यक्ति की अंतिम अग्नि यानी चित्ता की. इससे हो कर जाना ही पड़ता है. चाहे कोई भी ग्रह हो सोना चांदी पीतल लोहा सबको आकार मंगल ही देता है. 

शनि राहु युति का ज्योतिष में महत्व - Saturn Rahu conjunction in Astrology

  नमस्कार दोस्तों ज्योतिष सूत्र में आज चलते है एक ऐसी युति की ओर जो लगभग हर परेशान घर में होती है. आज बात करते है शनि राहु की युति। एक तरह से समझिये जूते में लगी गंदगी. क्यूंकी शनि जूता और गंदगी राहु। अगर आप अपने अंदर कल्पना शक्ति कजाते है तो ज्योतिष के सूत्र आसानी से समझ आने लगते है. तो आज इसी युति पर हम लोग चर्चा करते है. 

श्वेतार्क की जड़ - ज्योतिष तंत्र आयुर्वेद सबको चाहिए

  सफ़ेद आकड़ा जिसे श्वेतार्क भी बोला जाता है. ये एक पौधा है जिसमे आयुर्वेदिक गुण बहुत मात्रा में छुपे हुए है जिसकी वजह से ये पौधा हमेशा से हर तरह के आचार्य चाहे आयुर्वेद हो या ज्योतिष या तंत्र से जुड़े या रसायन शास्त्र से जुड़े लोग हो सबके लिए आकर्षण का केंद्र बना रहता है.