Skip to main content

बांसुरी से ठीक करे वास्तु दोष

वास्तु शास्त्र व् फेंगशुई की शुभ वस्तुओं में बांसुरी का भी एक बड़ा महत्वपूर्ण स्थान है. वास्तु दोष में जहाँ तोड़-फोड़ की जरूरत हो लेकिन ऐसा करना मुश्किल हो वहाँ  पर बांसुरी के उपाय से भी दोष को कम किया जा सकता है. आइये जानते है बांसुरी के गुण और उपयोग के बारे में। ....









बाँसुरी का निर्माण बांस की लकड़ी से किया जाता है, जिस कारण बांसुरी में बाँस के सभी गुण जैसे किसी भी वातावरण में अपने आप को बचाये रखना, तेजी से बढ़ना आदि विद्यमान होता है. इसी कारण बांसुरी प्रगति व् स्थिरता का गुण अपने में रखती है.


वास्तु शास्त्र व् फेंगशुई (feng shui) में बांसुरी का उपयोग द्वार सम्बन्धी दोष (wrong entrance), बीम दोष (Beem defect), विधि शूल (Vidhi shoola), और किसी गलत निर्माण की अशुभता को दूर करने के लिए  किया जाता है. 



बांसुरी का उपयोग करने का सबसे कारण ये है के जब किसी भी प्रकार की ऊर्जा इसके अंदर प्रवेश करती है तो ऊर्जा की सभी नकरात्मकता सकारात्मकता में बदल जाती है. कुछ ऐसा ही विंड चिम में भी होता है. बांसुरी की तरह स्वस्तिक का भी उपयोग होता है पढ़ने के लिय  क्लिक करे वास्तु शास्त्र में स्वस्तिक



बांसुरी के उपयोग (use of flute in vastu shastra)





  • Three doors in a row  - यदि घर में तीन दरवाजे एक ही सीध में है तो मुख्यद्वार पर दो बांसुरी अंग्रेजी अक्षर V की आकृति में लगाएं व् बांसुरी का मुह नीचे की ओर हो. और दोनों बांसुरी को एक लाल रंग के धागे या रिबन में बांध ले जिससे दोनों जुड़ जाएं। 
  • beam on head while sleeping  यदि सोते वक़्त या किसी भी कार्य को करते समय कोई बीम सर पर पड़ता है तो भी उपरोक्त तरीके से बांसुरी बीम पर लगाये. 
  • mental depression - यदि मानसिक चिंता अधिक है तो अपने सरहाने के नीचे एक बांसुरी रखे 
  • gain spirituality  - यदि आप आध्यात्मिक उन्नति की कामना रखते है तो अपने पूजा स्थल के द्वार पर एक बांसुरी लगाएं लाभ मिलेगा।।।


    aa








        Comments

        ads

        Popular posts from this blog

        बहुत विशेष है कामधेनु गाय - KAAMDHENU COW SIGNIFICANCE VIA ASTROLOGY AND VASTU SHASTRA

        श्वेतार्क की जड़ - ज्योतिष तंत्र आयुर्वेद सबको चाहिए

        मंगल ग्रह चौथे भाव में - mars 4th house

        Popular posts from this blog

        सब कुछ सही होने के बाद भी तरक्की नहीं - किस तरह का वास्तु दोष

        कुछ लोगो को इस बात की शिकायत रहती है के इन्हे अंदर से ताकत नहीं मिल रही. सब कुछ है लेकिन फिर भी जोश उमंग की कमी है जो तरक्की करने में परेशानी दे रही है. आज बात करते है वास्तु शास्त्र में इस समस्या को कैसे देखते है और क्या है इसका समाधान।

        शुक्र राहु की युति को कैसे समझे - RAHU VENUS CONJUCTION

          राहु शुक्र की युति को लेकर काफी बड़ा ज्योतिष वर्ग नेगेटिव धारणा रखता है जो की आज के समय में काफी हद तक सही भी है. आपने बहुत आंधी देखी होगी और कभी कभी बहुत ज्यादा धुल भरी आंधी भी देखी होगी. लेकिन आप इमेजिन कीजिये शाम के समय जो आंधी आती है उसमे कालापन ज्यादा  होता है और एक अजीब सा बर्ताव आपको उसमे मिलेगा। ऐसा नहीं है के उसमे कुछ रहस्य है लेकिन प्रकाश की कमी की वजह से शाम की आंधी काली आंधी बन जाती है बस इसी को असली राहु शुक्र की युति समझे. 

        मंगल ग्रह चौथे भाव में - mars 4th house

        नमस्कार आज हम बात करेंगे एक ज्योतिष सूत्र की जिसमे हम समझेंगे मंगल ग्रह के चौथे भाव में बैठने के बारे में. जन्म पत्रिका में मंगल ऊर्जा का ग्रह है और मंगल ही वह ग्रह है जो अग्नि हर वक़्त व्यक्ति के आस पास रहती है चाहे वह पेट की अग्नि हो या घर की रसोई की या व्यक्ति की अंतिम अग्नि यानी चित्ता की. इससे हो कर जाना ही पड़ता है. चाहे कोई भी ग्रह हो सोना चांदी पीतल लोहा सबको आकार मंगल ही देता है. 

        शनि राहु युति का ज्योतिष में महत्व - Saturn Rahu conjunction in Astrology

          नमस्कार दोस्तों ज्योतिष सूत्र में आज चलते है एक ऐसी युति की ओर जो लगभग हर परेशान घर में होती है. आज बात करते है शनि राहु की युति। एक तरह से समझिये जूते में लगी गंदगी. क्यूंकी शनि जूता और गंदगी राहु। अगर आप अपने अंदर कल्पना शक्ति कजाते है तो ज्योतिष के सूत्र आसानी से समझ आने लगते है. तो आज इसी युति पर हम लोग चर्चा करते है. 

        श्वेतार्क की जड़ - ज्योतिष तंत्र आयुर्वेद सबको चाहिए

          सफ़ेद आकड़ा जिसे श्वेतार्क भी बोला जाता है. ये एक पौधा है जिसमे आयुर्वेदिक गुण बहुत मात्रा में छुपे हुए है जिसकी वजह से ये पौधा हमेशा से हर तरह के आचार्य चाहे आयुर्वेद हो या ज्योतिष या तंत्र से जुड़े या रसायन शास्त्र से जुड़े लोग हो सबके लिए आकर्षण का केंद्र बना रहता है.